गृह || साइट मैप || हमसे संपर्क करें  
 


परिचय || इक्सू में उच्च पदों पर आसीन भारतीय वैज्ञानिक ||
इक्सू यूनियन और इक्सू राष्ट्रीय समितियाँ
|| अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में प्रतिभागिता के लिए समर्थन



अंतरराष्ट्रीय विज्ञान परिषद से संबद्धता

परिचय
 

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारत में अंतरराष्ट्रीय विज्ञान परिषद और इसकी विविध मान्यताप्राप्त यूनियनों/समितियों/आयोगों इत्यादि से जुड़ी हुई निकाय है। अंतरराष्ट्रीय विज्ञान परिषद (इक्सू) मानवता के हितलाभ के लिए विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक गतिविधियों और उनके अनप्रयोगों को प्रोत्साहन देने के लिए 1931 के दौरान स्थापित एक गैर-सरकारी संगठन है। यह उपलब्धि वैज्ञानिक कार्य में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को सुविधाजनक बनाने और विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में अंतरराष्ट्रीय यूनियनों के गठन को प्रोत्साहन देने से प्राप्त हुई है। अकादमी भारत में इक्सू गतिविधियों के साथ सहयोग करने के लिए स्थापित की गई विविध राष्ट्रीय समितियों के माध्यम से कार्य करती है।

राष्ट्रीय समितियों की भूमिका
संबद्ध संगठन (इन्सा) के माध्यम से संविधियों के संगठनात्मक परिवर्तनों, वैज्ञानिक कार्य के लिए प्रस्तावों अथवा विचार-विमर्श के लिए विषयों से संबंधित अपने दृष्टिकोणों संबंधी सिफारिश करना।
देश की स्थिति रिपोर्ट तैयार करना जोकि संबंधित यूनियन की महासभा के सामने लाने के लिए वांछनीय हो सकती है।
संबद्ध संगठन (इन्सा) उनके द्वारा प्रायोजित संबंधित यूनियन और अन्य अंतरराष्ट्रीय कांग्रेसों की महासभाओं में संबद्ध संगठन को प्रस्तुत करने के लिए वैज्ञानिकों की सिफारिश करना।
अंतरराष्ट्रीय यूनियनों के तत्त्वावधान में भारत में अंतरराष्ट्रीय सम्मोलनों/कांग्रेसों/महासभाओं का आयोजन करना।
इक्सू निकायों में विभिन्न कार्यकारी पदों के लिए भारतीय वैज्ञानिकों के सुयोग्य नामों की सिफारिश करना।

 

विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में राष्ट्रीय समितियों के सभापति और इसके सदृश्य अंतर्राष्ट्रीय इक्सू निकायों से बनी समिति से इक्सू राष्ट्रीय समिति बनती है। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष (अंतर-राष्ट्रीय मामले), इन्सा इस समिति के क्रमशः पदेन सभापति और सदस्य-सचिव होते हैं।

इक्सू राष्ट्रीय समिति के लक्ष्य और उद्देश्य निम्नलिखित हैं :

अंतर-राष्ट्रीय विज्ञान परिषद् के उद्देश्यों को कार्यान्वित करना, अर्थात परिशुद्ध और प्राकृतिक विज्ञान के क्षेत्र में अंतर-राष्ट्रीय वैज्ञानिक संघों की गतिविधियों को सुविधाएँ देना और उनको समन्वित करना।
परिषद की संबद्ध राष्ट्रीय संगठनों के लिए एक समन्वय केंद्र के रूप में कार्य करना।
राष्ट्रीय संबद्ध संगठनों और उनके संबंधित देशों की सरकारों के साथ इन देशों में वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के क्रम में संबंध स्थापित करने के लिए मध्यस्थ के रूप में सम्मिलित होना।
संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट और संबंधित एजेंसियों के साथ संबंध बनाए रखना ।
जहाँ सांझे हित महत्त्व रखते हों वहाँ अन्य अंतर्राष्ट्रीय परिषद्, संघों और संगठनों के साथ यथा आवश्यक संपर्क और परस्पर व्यवस्थाएँ करना।
अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना।

समितियों की सदस्यता के लिए क्लिक करें


वापस