गृह || साइट मैप || हमसे संपर्क करें  
 


 


 

सर्वर

केंद्रीकृत सीमेटिक एंटीवायरस सोल्युशन्स के प्रबंधन के लिए सूचना विज्ञान केंद्र में एचपी विंडो समर्थित सर्वर स्थापित कर दिया गया है।

यूनिफाइड थ्रैट मैनेजमेंट (यूटीएम)

उच्च एकीकृत सुरक्षा के समाधान के साथ, मिलकर काम करने वाला गजशिल्ड यूटीएम स्थापित किया गया है जो कि भीतरी और बाहरी खतरों एवम् दोषों से अकादमी को व्यवस्थित ढ़ंग से नेटवर्क सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा यह बहुत अधिक प्रभावी है क्योंकि यह बहुत सारे समाधान प्रदान करती है एवम् परिसर के अंदर एक दूसरे को बाधित किए बिना एक दूसरो के साथ मिलकर काम करने में सक्षम है। गेटवे स्तर के खरतों से बचाने और नेटवर्क स्तर की सुरक्षा का प्रवाह बनाए रखने के लिए इसे एकीकृत और डिजाइन किया गया है।

नेशनल नॉलेज नेटवर्क (ने. नॉ. ने.)

इन्सा में एक नेशनल नॉलेज नेटवर्क का उच्च गति ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध है। नेशनल नॉलेज नेटवर्क सभी वैज्ञानिक, शैक्षिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों को 1Gbps के कनेक्शन के साथ दी जाने वाली भारत सरकार की परियोजना है। वर्तमान में हमारे पास 100Mbps की उच्च गति की बैंडविड्थ है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा

अकादमी में एक हाई डेफिनिशन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा स्थापित की गई है जो अक्सर भारत एवम् विदेशों में वैज्ञानिक समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

नेटवर्किंग

पूरा अकादमी परिसर एक स्विच आधारित फाइबर ऑप्टिक्स केबल नेटवर्क द्वारा जुड़ा है। इसके अतिरिक्त बैठक हेतु कुछ निर्धारित स्थानों पर वाई-फाई भी लगाए गए हैं।

ऑनलाइन जर्नल साइट

वेबसाइट को पुनः सृजित करने के क्रम में ऑनलाइन इन्सा जर्नलों को दो वेबसाइटों में रखा गया है। प्रोसीडिंग्स ऑफ द इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी और इंडियन जर्नल ऑफ हिस्ट्री ऑफ साइंस को www.insaindia.res.in पर अपलोड किया गया है। इंडियन जर्नल ऑफ प्योर एंड अपलाइड मैथेमेटिक्स जर्नल www.insa.nic.in पर सुलभ है। 2014 एवम् उसके बाद के अंकों को www.insaindia.res.in में अपलोड किया गया है।


वापस